Question - Answers with Hindi Translation
1. Who was Nora? How did she become a friend of the teacher?
Ans: Nora was a five year old girl. The teacher was visiting her family over a weekend. She came to the teacher with a book in her hand and the teacher helped her read it. Soon she became a friend of the the teacher.
1. नोरा कौन थी? वह शिक्षक की मित्र कैसे बनी?
उत्तर: नोरा पाँच वर्ष की एक बच्ची थी। शिक्षक एक सप्ताहांत पर उसके परिवार से मिलने गए थे। नोरा एक किताब हाथ में लेकर उनके पास आई और उन्होंने उसे पढ़ने में सहायता की। जल्दी ही वह उनकी मित्र बन गई।
उत्तर: नोरा पाँच वर्ष की एक बच्ची थी। शिक्षक एक सप्ताहांत पर उसके परिवार से मिलने गए थे। नोरा एक किताब हाथ में लेकर उनके पास आई और उन्होंने उसे पढ़ने में सहायता की। जल्दी ही वह उनकी मित्र बन गई।
2. How did the teacher observe Nora while learning?
Ans: The teacher just sat still and silent most of the time. Only rarely, when she seemed badly stuck, he said anything. Even then he didn't tell her the word, only suggested, how she might figure it out. If she couldn't get the word he told her to skip it and go ahead.
2. शिक्षक ने नोरा को सीखते समय कैसे देखा?
उत्तर: शिक्षक अधिकतर समय शांत और चुपचाप बैठे रहते थे। केवल कभी-कभी, जब नोरा बहुत अधिक अटक जाती थी, तब वे कुछ कहते थे। तब भी वे उसे शब्द नहीं बताते थे, केवल संकेत देते थे कि वह उसे कैसे पहचान सकती है। यदि वह शब्द समझ नहीं पाती थी, तो वे कहते थे कि उसे छोड़कर आगे बढ़ जाए।
उत्तर: शिक्षक अधिकतर समय शांत और चुपचाप बैठे रहते थे। केवल कभी-कभी, जब नोरा बहुत अधिक अटक जाती थी, तब वे कुछ कहते थे। तब भी वे उसे शब्द नहीं बताते थे, केवल संकेत देते थे कि वह उसे कैसे पहचान सकती है। यदि वह शब्द समझ नहीं पाती थी, तो वे कहते थे कि उसे छोड़कर आगे बढ़ जाए।
3. What odd thing happened with Nora? Why was the teacher puzzled?
Ans: The odd thing that happened with Nora was that she mis read a word that previously she had read correctly. This happened a number of times. Due to this the teacher was feeling puzzled.
3. नोरा के साथ क्या अजीब बात हुई? शिक्षक क्यों हैरान थे?
उत्तर: नोरा के साथ अजीब बात यह हुई कि उसने एक ऐसा शब्द गलत पढ़ा जिसे वह पहले सही पढ़ चुकी थी। ऐसा कई बार हुआ। इसी कारण शिक्षक हैरान थे।
उत्तर: नोरा के साथ अजीब बात यह हुई कि उसने एक ऐसा शब्द गलत पढ़ा जिसे वह पहले सही पढ़ चुकी थी। ऐसा कई बार हुआ। इसी कारण शिक्षक हैरान थे।
4. Was Nora a careless child? How do you know?
Ans: Nora was not at all a careless child. The teacher himself had said that she was reading the book with full concentration. She wasn't bluffing, or guessing, or trying to get the teacher to do the work for her.
4. क्या नोरा लापरवाह बच्ची थी? आपको यह कैसे पता चला?
उत्तर: नोरा बिल्कुल भी लापरवाह बच्ची नहीं थी। शिक्षक ने स्वयं कहा था कि वह पूरी एकाग्रता के साथ किताब पढ़ रही थी। वह न तो बहाना बना रही थी, न ही अंदाज़ा लगा रही थी, और न ही यह चाहती थी कि शिक्षक उसका कार्य कर दें।
5. How should a teacher understand the problems of the children?
Ans: A teacher should try to see things from the child’s point of view. What seems easy to adults, like remembering a word, can be hard for children seeing it for the first time. So, teachers should be patient, give enough time to learn, and not get upset by slow progress or mistakes.
5. बच्चों की समस्याओं को समझने के लिए एक शिक्षक को क्या करना चाहिए?
उत्तर: एक शिक्षक को बच्चों की समस्याएं उनके नजरिए से देखनी चाहिए। जो बातें बड़ों को आसान लगती हैं, जैसे किसी शब्द को याद रखना, वे बच्चों के लिए कठिन हो सकती हैं क्योंकि वे पहली बार उसे देख रहे होते हैं। इसलिए शिक्षक को धैर्य रखना चाहिए, उन्हें सीखने के लिए पूरा समय देना चाहिए और धीमी प्रगति या गलतियों से नाराज़ नहीं होना चाहिए।
उत्तर: एक शिक्षक को बच्चों की समस्याएं उनके नजरिए से देखनी चाहिए। जो बातें बड़ों को आसान लगती हैं, जैसे किसी शब्द को याद रखना, वे बच्चों के लिए कठिन हो सकती हैं क्योंकि वे पहली बार उसे देख रहे होते हैं। इसलिए शिक्षक को धैर्य रखना चाहिए, उन्हें सीखने के लिए पूरा समय देना चाहिए और धीमी प्रगति या गलतियों से नाराज़ नहीं होना चाहिए।
6. What experience popped into the teacher's mind after Nora's learning problem?
Ans: One day the teacher took a sheet of printing in some Indian language. He tried to find the words that occurred most often on the page. At first the page looked to him nothing but a jumble of strange shapes. It took him long time before he could recognize some short common word. He would go right by it without noticing it.
6. नोरा की सीखने में समस्या के बाद शिक्षक के मन में कौन सा अनुभव आया?
उत्तर: एक बार शिक्षक ने किसी भारतीय भाषा में छपी एक शीट को देखा। उन्होंने उस पृष्ठ पर सबसे ज़्यादा बार आने वाले शब्दों को पहचानने की कोशिश की। शुरुआत में वह पृष्ठ उन्हें अजीब आकृतियों का गुच्छा लगा। छोटे और आम शब्द को पहचानने में उन्हें बहुत समय लगा और वे कई बार बिना देखे ही उस पर से गुजर जाते थे।
Ans: One day the teacher took a sheet of printing in some Indian language. He tried to find the words that occurred most often on the page. At first the page looked to him nothing but a jumble of strange shapes. It took him long time before he could recognize some short common word. He would go right by it without noticing it.
6. नोरा की सीखने में समस्या के बाद शिक्षक के मन में कौन सा अनुभव आया?
उत्तर: एक बार शिक्षक ने किसी भारतीय भाषा में छपी एक शीट को देखा। उन्होंने उस पृष्ठ पर सबसे ज़्यादा बार आने वाले शब्दों को पहचानने की कोशिश की। शुरुआत में वह पृष्ठ उन्हें अजीब आकृतियों का गुच्छा लगा। छोटे और आम शब्द को पहचानने में उन्हें बहुत समय लगा और वे कई बार बिना देखे ही उस पर से गुजर जाते थे।
उत्तर: एक बार शिक्षक ने किसी भारतीय भाषा में छपी एक शीट को देखा। उन्होंने उस पृष्ठ पर सबसे ज़्यादा बार आने वाले शब्दों को पहचानने की कोशिश की। शुरुआत में वह पृष्ठ उन्हें अजीब आकृतियों का गुच्छा लगा। छोटे और आम शब्द को पहचानने में उन्हें बहुत समय लगा और वे कई बार बिना देखे ही उस पर से गुजर जाते थे।
7. Why are children of unlettered homes at a disadvantage?
Ans: Children of unlettered homes are at a disadvantage because they lack familiarity with the shapes of words and letters.
7. अनपढ़ घरों के बच्चे असुविधा में क्यों होते हैं?
उत्तर: अनपढ़ घरों के बच्चे इसलिए असुविधा में होते हैं क्योंकि वे शब्दों और अक्षरों के आकार से परिचित नहीं होते।
उत्तर: अनपढ़ घरों के बच्चे इसलिए असुविधा में होते हैं क्योंकि वे शब्दों और अक्षरों के आकार से परिचित नहीं होते।
8. How did the teacher learn from Nora?
Ans: The teacher learnt from Nora that a teacher should not get annoyed with a child if he or she could not understand anything. He should give the child a plenty of time to learn and understand.
8. शिक्षक ने नोरा से कैसे सीखा??
उत्तर: शिक्षक ने नोरा से सीखा कि अगर कोई बच्चा कुछ नहीं समझ पा रहा हो तो शिक्षक को उससे नाराज़ नहीं होना चाहिए। उसे सीखने और समझने के लिए भरपूर समय देना चाहिए।
उत्तर: शिक्षक ने नोरा से सीखा कि अगर कोई बच्चा कुछ नहीं समझ पा रहा हो तो शिक्षक को उससे नाराज़ नहीं होना चाहिए। उसे सीखने और समझने के लिए भरपूर समय देना चाहिए।